अमेरिका में हिन्दू धर्म की आबादी कितनी है?

दोस्तों क्या आपको पता हैं अमेरिका में हिन्दू धर्म की आबादी कितनी है? अगर नहीं पता हैं तो इस पोस्ट में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

अमेरिका के बारे में कौन नहीं जानता। विकसित देशो की श्रेणी में अमेरिका का नाम सबसे पहले लिया जाता हैं और इसे सयुंक्त राज्य अमेरिका के नाम से भी जाना जाता हैं या USA के नाम से भी जाना जाता हैं जिसकी फुल फॉर्म United State of America हैं।

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी हैं और न्यूयॉर्क को अमेरिका की आर्थिक राजधानी माना जाता हैं जो कि अमेरिका का सबसे बड़ा शहर हैं।

तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं की 2021 में  अमेरिका में हिन्दू धर्म की आबादी कितनी है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं क्योकि इस पोस्ट में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी देंगे और साथ ही साथ हम आपको अमेरिका की जनसंख्या के बारे में कुछ रोचक जानकारी भी देने वाले हैं।

इसलिए इस पोस्ट को स्किप बिलकुल नहीं करे और शुरू से अंत तक पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े। जिससे आप इस रोचक जानकारी से रूबरू हो जाओ।

अमेरिका में हिन्दू धर्म की आबादी कितनी है?
अमेरिका में हिन्दू धर्म की आबादी कितनी है

अमेरिका में हिन्दू धर्म की आबादी कितनी है

 अमेरिका में हिन्दू धर्म की आबादी कितनी है की बात करें तो वर्तमान आबादी के हिसाब से अमेरिका की कुल आबादी का 1 फीसदी हिंदू है यानी करीब 33 लाख हिंदू अमेरिका में रहते हैं.

इनमें से ज्यादातर हिंदू भारत से आए हैं और इसके अलावा कई नेपाल, श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, भूटान आदि से भी आए हैं।

 अगर अमेरिका में हिंदुओं की स्थिति की बात करें तो अमेरिका में रहने वाले ज्यादातर हिंदू पोस्ट ग्रेजुएट हैं और अच्छा पैसा कमा रहे हैं और अमेरिका में अच्छा जीवन जी रहे हैं। हिंदू धर्म अमेरिका में चौथा सबसे अधिक आबादी वाला धर्म है।

अमेरिका में मुख्य धर्मों की जनसंख्या कितनी है

अगर अमेरिका में धर्मों की बात करें तो यहां मुख्य रूप से ईसाई रहते हैं और वर्ष 2020 की जनगणना के अनुसार अमेरिका की कुल जनसंख्या का 65% ईसाई है।

लेकिन इसके अलावा अन्य धर्मों के लोग अमेरिका में रहते हैं और उनमें से 28% लोग किसी भी धर्म का पालन नहीं करते हैं, यानी नास्तिक और बाकी में हिंदू, मुस्लिम, सिख और बौद्ध और अन्य धर्मों के लोग शामिल हैं।

अमेरिका का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य कौनसा है

आप जानते ही होंगे कि अमेरिका में कुल 50 राज्य हैं और अगर हम सबसे अधिक आबादी वाले राज्य की बात करें तो कैलिफोर्निया राज्य अमेरिका का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है, इसकी आबादी लगभग 30 मिलियन है। कैलिफ़ोर्निया की कुल जनसंख्या में से 39.4% हिस्पैनिक या लातीनी हैं।

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है

अब अगर हम अमेरिका की जनसंख्या की बात करें तो आपको बता दें कि अमेरिका जनसंख्या के मामले में तीसरे नंबर पर आता है यानी जनसंख्या के मामले में चीन पहले और भारत दूसरे और अमेरिका भारत के बाद तीसरे नंबर पर आता है. आ जाओ।

अब आप में से कई लोग गूगल पर भी सर्च करते हैं कि अमेरिका की आबादी कितने करोड़ है तो आपको बताना चाहेंगे कि अमेरिका की मौजूदा आबादी 33.32 करोड़ है। अमेरिका की जनसंख्या विश्व की कुल जनसंख्या का 4.50% है।

यानी 2021 में अमेरिका की कुल आबादी 33 करोड़ 32 लाख 23 हजार 500 है और यह रिकॉर्ड तारीख 20 अगस्त 2021 के मुताबिक बताया गया है, इसके अलावा अगर आप अमेरिका की लाइव आबादी देखना चाहते हैं तो आप देख सकते हैं यहां क्लिक करके देखें। .

चूंकि अमेरिका एक विकसित देश है, इसलिए यहां रोजगार के कई विकल्प हैं और इस वजह से कई अन्य देशों के लोग भी व्यापार या अध्ययन के लिए अमेरिका जाते हैं और वे बस जाते हैं। हर साल भारत से हजारों लोग किसी न किसी नौकरी या पढ़ाई के लिए अमेरिका भी जाते हैं।

इसे भी अमेरिका की जनसंख्या में वृद्धि का एक कारण माना जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे देशों से 4 करोड़ से ज्यादा लोग अमेरिका में बस गए हैं, जो कि अमेरिका की कुल आबादी का 14 फीसदी है। और चूँकि इस देश में सभी प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध हैं इसलिए यह देश भी धनी देशों की श्रेणी में प्रथम आता है।

Some FAQs –

अमेरिका की मुद्रा क्या है?

अमेरिकी मुद्रा डॉलर है।

अमेरिका का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से अलास्का अमेरिका का सबसे बड़ा राज्य है, लेकिन जनसंख्या के मामले में कैलिफोर्निया सूची में सबसे ऊपर है।

अमेरिका की साक्षरता दर कितनी है?

अमेरिका में लगभग सभी लोग साक्षर हैं और अमेरिका की साक्षरता दर 99 प्रतिशत है। और इसी वजह से यह देश विकसित देश की श्रेणी में आता है।

अमेरिका में लोगों की औसत आयु क्या है?

अमेरिका में लोगों की औसत उम्र 38.7 साल है।

अमेरिका की जनसंख्या में पुरुषों का महिलाओं से अनुपात कितना है?

अमेरिका में, पुरुषों की आबादी 49.6% और महिलाएं 50.4% हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है मुख्य तौर पर हिन्दू धर्म के ज्यादातर लोग भारत के निवासी हैं । लेकिन अच्छे सुविधाओं को देखते हुए पढ़ने , रहने या काम करने के लिए अमेरिका जैसे विकसित देशों में जाते हैं । भारत में जहां हिन्दू धर्म के लोगो की जनसंख्या सबसे ज्यादा है वहीं अमेरिका में इस धर्म की आबादी चौथे स्थान पर आती है । उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी ।

ये भी पढ़ें –

>>मोबाइल का आविष्कार किसने किया || मोबाइल का आविष्कार कब किया?

>>साइकिल का आविष्कार किसने किया || साइकिल का आविष्कार कब किया था?

>>RADIO का अविष्कार किसने किया || RADIO का अविष्कार कब किया था

>>मोटरसाइकिल का अविष्कार किसने किया || मोटरसाइकिल का अविष्कार कब किया

>>टेलीफोन का अविष्कार किसने किया || टेलीफोन का अविष्कार कब किया

>>बल्ब का आविष्कार किसने किया || बल्ब का आविष्कार कब किया था

Leave a Comment