आखिर 15 दिसंबर को क्या हुआ था दिल्ली में | पूरी जानकारी हिंदी में।

दिल्ली के ओखला स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्र नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे. प्रदर्शन के तीसरे दिन 15 दिसंबर की शाम जब बड़ी तादाद में प्रदर्शनकारी यूनिवर्सिटी से आगे निकलकर जुलैना से भी आगे बढ़ गए तो हालात बेकाबू हो गए. उस वक्त बसों को आग के हवाले कर दिया गया, जमकर पत्थरबाजी हुई, लाठीचार्ज भी किया गया.
आखिर 15 दिसंबर को क्या हुआ था दिल्ली में | पूरी जानकारी हिंदी में। NCR News for rank high in google
आखिर 15 दिसंबर को क्या हुआ था दिल्ली में | पूरी जानकारी हिंदी में।
.

लड़ाई के दौरान FIR दर्ज।

15 दिसंबर को हुए जामिया मिलिया इस्लामिया हिंसा मामले में पुलिस एफआईआर भी दर्ज कर चुकी है. पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए 10 लोगों को गिरफ्तार किया, जिन्हें जेल भेज दिया गया है. जबकि जामियानगर पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई FIR में कई नामों का खुलासा किया गया है. एफआईआर में कहा गया है कि ये सभी स्थानीय नेता और छात्र नेता प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे थे. साथ ही यह भी कहा गया कि ये नेता लोगों को भड़का रहे थे और छात्रों के बीच घूम-घूमकर नारेबाजी कर रहे थे.

लड़ाई के दौरान एक छात्र को गंवानी पड़ी अपनी आंख।

देश की राजधानी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. वहीं हाल ही में नागरिकता कानून को लेकर जामिया मिलिया इस्लामिया में हिंसा भड़क उठी थी. जिसमें की स्टूडेंट घायल हो गए थे. इन्हीं स्टूडेंट में से एक मिन्हाजुद्दीन भी था, जो अपनी एक आंख गंवा चुका है. एफआईआर के मुताबिक, हालात का काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए.
जामिया हिंसा में अपनी एक आंख गंवाने वाले छात्र मिन्हाजुद्दीन को दिल्ली सरकार ने नौकरी और मुआवजा देने का फैसला किया है. आम आदमी पार्टी के विधायक और दिल्ली वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अमानतुल्लाह खान आज मिन्हाजुद्दीन से मुलाकात करेंगे. इस दौरान सरकारी नौकरी और 5 लाख रुपये का चेक दिया जाएगा.
लड़ाई के दौरान एक छात्र को गंवानी पड़ी अपनी आंख। NCR News for rank high in google
लड़ाई के दौरान एक छात्र को गंवानी पड़ी अपनी आंख।

दिल्ली में कुछ मेट्रो स्टेशन अभी भी बंद।

दिल्ली मेट्रो ने नागरिकता कानून पर प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस के निर्देश के बाद मध्य और पुरानी दिल्ली के करीब 19 मेट्रो स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट के दरवाजे बंद कर दिए।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के अधिकारियों के मुताबिक, गुरुवार की दोपहर को जिन स्टेशनों को बंद किया गया है, उनमें- जामिया मिलिया इस्लामिया, जसोला विहार-शाहीन बाग, मुनीरका, लाल किला, चांदनी चौक, जामा मस्जिद, विश्व विद्यालय, पटेल चौक, उद्योग भवन, बाराखंबा, दिल्ली गेट, खान मार्केट, प्रगति मैदान, लोक कल्याण मार्ग, आईटीओ, मंडी हाउस, वसंत विहार, केन्द्रीय सचिवालय राजीव चौक शामिल हैं।
डीएमआरसी की तरफ से आधिकारिक बयान में यह कहा गया- “प्रदर्शनों के बीच, ऐतिहासिक उपायों के तौर पर कुछ मेट्रो स्टेशनों को गुरूवार को बंद रखा गया है। हमारी सवारियों और मेट्रो की सुरक्षा सर्वोपरि है और अथॉरिटीज की तरफ से दी गई सलाह के बाद हमें यह सुनिश्चित करना है।”
यही पैटर्न पिछले कुछ महीनों में लगातार देखने को मिला है। वो चाहे जवाहार लाल नेहरू के छात्रों की तरफ से फीस वृद्धि वापसी की मांग हो, दिल्ली यूनिवर्सिटी के एडहॉक टीचर्स की तरफ से नियमत करने की मांग हो या फिर नागरिकता कानून पर प्रदर्शन, दिल्ली मेट्रो अपने स्टेशनों को बंद करती आई है।

जामिया मिल्लिया की वेबसाइट हैक

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की वेबसाइट को बृहस्पतिवार को हैक कर दिया गया। हैकरों ने वेबसाइट पर नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे छात्रों के समर्थन में पोस्ट भी लिखी। हैकरों ने अपने संदेश में लिखा कि यह वेबसाइट डार्क नाइट ने जामिया के छात्रों के समर्थन में हैक की है… जय हिंद।

इंटरनेट सेवा बंद’

नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए गाजियाबाद जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवा को बंद करने का फैसला लिया है। इंटरनेट 19 दिसंबर रात दस बजे से लेकर 20 दिसंबर रात दस बजे तक बंद रहेगा।   

धारा 144 लागू

दिल्ली पुलिस ने आज जगह-जगह होने वाले प्रदर्शनों के चलते लाल किले के आसपास के इलाके में धारा 144 लागू कर दी है। इसके तहत प्रभावित इलाके में 4 से ज्यादा लोग एक जगह इकट्ठा नहीं हो सकते।

Leave a Comment