कैप्चा कोड क्या है? || कैप्चा कैसे काम करता है? पूरी प्रक्रिया

 दोस्तों आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले हर व्यक्ति को कैप्चा कोड के बारे में पता ही होगा। इस कैप्चा कोड को हम सबमिट करते समय देख सकते हैं, साइन अप, लॉगिन, फॉर्म किसी भी आधिकारिक वेबसाइट पर आदि। इस लेख में उन्हीं सवालों के जवाब देंगे।

कैप्चा कोड क्या है?

कैप्चा कोड क्या है?

एक प्रकार का स्वचालित कोड होता है कि जब एक तरफ इनपुट होता है तो हम संख्या और वर्णमाला के साथ मिश्रित छवि देखते हैं। हमें उस कोड को सही ढंग से पढ़ना होगा और उसे टेक्स्ट बॉक्स में लिखना होगा, आमतौर पर मानव और मशीन के बीच का अंतर बताने के लिए। इसलिए इस कैप्चा कोड को सिर्फ इंसान ही समझ सकता है।

कैप्चा कोड कितने प्रकार के होते हैं?

Captcha Code कई प्रकार के होते हैं, लेकिन मैं आपको सबसे अधिक पूछे जाने वाले CAPTCHA के बारे में बताऊंगा।

Text Recognition Based and Audio Based

Image Recognition Based

Solving Captcha Based

reCaptcha Based

3D Captcha Based

Text Recognition Based and Audio Based

Text Recognition Based and Audio Based

इस प्रकार के कैप्चा कोड में आपको एक बॉक्स में अक्षर और अंक क्रॉसवाइज दिखाई देते हैं, जिसे आपको पहचान कर नीचे दिए गए बॉक्स में भरना है। इसमें आपको बड़े अक्षर और छोटे अक्षर की भी पहचान करनी होती है।

ऑडियो में एक आवाज दी जाती है और उस आवाज में एक नंबर होता है जिसे सुनने के बाद आपको उस बॉक्स में लिखना होता है।

Image Recognition Based

Image Recognition Based

इस तरह के Captcha में आपके सामने एक इमेज आ जाती है. इस इमेज में आपको बताई गई चीजों को सेलेक्ट करना है। उदाहरण के लिए, किसी सड़क की छवि दिखाकर आपसे यह चुनने के लिए कहा जाएगा कि कार किस बॉक्स में दिख रही है। सही छवि का चयन करने से आपका कोड हल हो जाएगा।

Solving Captcha Based

Solving Captcha Based

सॉल्विंग कैप्चा में आप में से अधिकांश को गणित का प्रश्न दिखाई देगा, इसमें आपको गणित का एक छोटा सा प्रश्न दिया जाएगा, इसलिए आपको प्रश्न करने की आवश्यकता नहीं है, ऐसा नहीं है कि गणित के प्रश्न में आपको कुछ बोडमा और कैलकुलस दिए जाएंगे, बस इसे जोड़ें और घटाएं।

reCaptcha Based

reCaptcha Based

इन सभी प्रकार के Captcha को हल करने में बहुत समय लगता है, इसलिए 2009 में Google ने reCaptcha बनाने वाली कंपनी को खरीद लिया और थोड़ा सा बदलाव करने के बाद, बाजार में एक reCaptcha लॉन्च किया जिसमें कुछ भी लिखने या पहचानने की आवश्यकता नहीं है।

इसमें सिर्फ एक बॉक्स दिया गया है, जो लिखा हुआ रोबोट नहीं है और उस पर क्लिक करने से गूगल को अपने एल्गोरिथम से पता चलता है कि क्लिक करने वाला एक मशीन है।

इस सत्यापन में, Google कई तरह से काम करता है जैसे आपका आईपी पता क्या है, आपका स्थान, आप उस साइट पर कितने समय से हैं, उस बॉक्स पर क्लिक करते समय आपका कर्सर कितना चला गया, आदि।

3D Captcha Based

3D Captcha Based

इस प्रकार के कैप्चा कोड में टेक्स्ट को 3डी इफेक्ट दिया जाता है जिसे हल करना बहुत मुश्किल होता है और इसे केवल बेहद महत्वपूर्ण और गोपनीय साइटों पर ही रखा जाता है।

हमें कैप्चा की आवश्यकता क्यों है?

वहाँ बहुत से लोग हैं जो विभिन्न कारणों से आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। अनुचित प्रतिस्पर्धा, विज्ञापन, कभी-कभी दुर्भावनापूर्ण व्यवहार या केवल मज़ा। आप अनुमान लगा सकते हैं कि अधिकांश वेब उपयोगकर्ताओं के लिए ऐसा नहीं है जो आपके सिस्टम की कमजोरियों का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन समस्या बनी हुई है।

सबसे सरल उदाहरण डॉस (सेवा से इनकार) है, एक प्रकार का हमला जो संसाधन को अनुपलब्ध बनाने पर केंद्रित है। सर्वर को परिणाम वापस करने में असमर्थ बनाने के लिए हमलावर बड़ी मात्रा में अनुरोध भेजता है। यह बस आपकी वेबसाइट को ब्लॉक कर देता है।

इस हमले को व्यक्तिगत रूप से करना, एक वास्तविक व्यक्ति द्वारा, एक डरावनी घटना होगी। यह उबाऊ, थकाऊ और बस असंभव होगा। आप कुशल मात्रा में मैन्युअल रूप से अनुरोध नहीं कर सकते हैं, लेकिन कंप्यूटर थका हुआ या ऊब नहीं है। उनके लिए सैकड़ों अनुरोध करना कोई समस्या नहीं है… दूसरा। Captcha आपको ऐसे व्यवहारों की पहचान करने और उन्हें ब्लॉक करने में मदद करता है।

एक अन्य उदाहरण एक दुर्भावनापूर्ण विज्ञापन रणनीति है। हर इंटरनेट उपयोगकर्ता स्पैम से परिचित है। आपको प्रतिदिन ढेर सारे अनचाहे ईमेल प्राप्त होते हैं। किसी विशेष ईमेल को ब्लॉक करना आसान है, लेकिन अज्ञात लोगों से बचाव करना कठिन है। यदि कोई स्पैमर केवल एक ईमेल खाते का उपयोग करता है, तो हम उसे आसानी से रोक सकते हैं।

लेकिन अब कल्पना करें कि वह मुफ्त ईमेल प्रदाताओं में से एक का उपयोग करने के लिए एक बॉट को काम पर रखता है (वह जो कैप्चा का उपयोग नहीं करता है)। इस तरह, यह हर कई मिनट में एक नया खाता सेट कर सकता है और विभिन्न पतों से स्पैम सामग्री भेज सकता है।

एक तीसरा उदाहरण, अधिक तुच्छ – टिप्पणियाँ। बहुत सी वेबसाइटें, यहां तक ​​कि छोटे ब्लॉग भी अवांछित विज्ञापनों से लड़ रहे हैं। बेशक, हम एक या दो स्पैम संदेशों पर नज़र रख सकते हैं। दुर्भाग्य से, हम अक्सर उनमें से सैकड़ों देखते हैं।

स्पैम टिप्पणियों वाले अनुभाग के साथ अच्छी तरह से लिखित सामग्री मिलना सामान्य है। यदि आप एक ही संदेश के साथ एक पोस्ट देखते हैं (वास्तव में पाठ से संबंधित नहीं), तो मालिक शायद कैप्चा का उपयोग नहीं करते हैं। असली लोगों के लिए भी, लेकिन बुरे इरादों (तथाकथित “ट्रोल्स”) के साथ, यह एक हतोत्साहित करने वाला रूप हो सकता है।

कैप्चा कैसे काम करता है?

कैप्चा की जड़ें बीसवीं सदी की शुरुआत में हैं जब एलन ट्यूरिंग एक सवाल का जवाब देना चाहते थे – क्या कंप्यूटर इंसानों की तरह सोचने में सक्षम हैं? उन्होंने मिमिक्री का एक खेल स्थापित किया, जहां एक पूछताछकर्ता को दो प्रतिभागियों से प्रश्नों की एक श्रृंखला पूछने के लिए मजबूर किया गया था।

प्रतिभागी मानव और मशीन थे। पूछताछकर्ता की चुनौती यह पता लगाने की थी कि वह इंसान कौन था। पूछताछकर्ता उन्हें देखने या सुनने में असमर्थ था और केवल प्रतिक्रियाओं पर भरोसा करने की जरूरत थी।

यदि पूछताछकर्ता गलत था या निर्णय लेने में असमर्थ था, तो मशीन ने ट्यूरिंग टेस्ट पास कर लिया। CAPTCHA का लक्ष्य ऐसे प्रश्न पूछना या चुनौती देना है जिससे कंप्यूटर निपटने में असमर्थ हों।

साथ ही, मनुष्यों के लिए उत्तर देना आसान होना चाहिए। योजना सरल है। आप कुछ डेटा टाइप करते हैं या कुछ अन्य क्रिया करते हैं और फिर कैप्चा टेस्ट पास करके इसकी पुष्टि करते हैं।

सबसे आम प्रकार का परीक्षण विकृत अक्षरों के समूह की एक छवि है। यह कंप्यूटर के अमूर्त रूप से सोचने में सक्षम नहीं होने और दुनिया को “देखने” के मुद्दे का उपयोग करता है जिस तरह से लोग करते हैं।

जबकि मनुष्य वास्तव में दृश्य डेटा के प्रसंस्करण के साथ परिष्कृत हैं, कंप्यूटर में उन कौशलों की कमी है। जब आप छवि को देखते हैं, तो आप पैटर्न को जल्दी से पढ़ सकते हैं।

मनुष्य के मस्तिष्क का निर्माण इस तरह से किया जाता है कि वह हमेशा एक ज्ञात पैटर्न या आकार की खोज करता है। आप पेड़ों, बादलों में चेहरे और आकृतियों को देखकर विरोधाभास को जानते हैं … यहां तक ​​​​कि यह सिर्फ एक भ्रम है।

इसे पेरिडोलिया कहते हैं। जबकि आप उपरोक्त शब्दों को आसानी से पढ़ सकते हैं और उन्हें लिख सकते हैं, एक कंप्यूटर के लिए यह सिर्फ शून्य और लोगों का एक समूह है।

फिर भी, हमें यह याद रखने की जरूरत है कि मशीनें कैसे काम करती हैं। Captcha की चुनौतियाँ एक निश्चित संख्या तक सीमित नहीं होनी चाहिए। वे चाहें तो कंप्यूटर को यह सिखाना आसान हो जाएगा कि कौन सा टेक्स्ट किसी दिए गए चित्र से मेल खाता है।

इसलिए, कई रचनाकार अपने विकृत पाठों को बेतरतीब ढंग से उत्पन्न करने के लिए परिष्कृत एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं।

रीकैप्चा के रचनाकारों ने एक और विचार आकर्षित किया। उन्होंने इस प्रक्रिया का इस्तेमाल किया … किताबों को डिजिटाइज़ किया और उपयोगकर्ताओं से छोटे टुकड़ों को डिक्रिप्ट करने के लिए कहा।

कैप्चा कोड का इतिहास

इस सेवा की अवधारणा बहुत पुरानी नहीं है और इसका आविष्कार केवल 2000 में गॉसबेक लेविचिन वेस्ट द्वारा किया गया था। उन्होंने पेज को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले वेबसाइट idrive.com के साइन अप पेज के लिए अप्लाई किया था। यह प्रयोग सफल रहा, जिसके बाद याहू और इसी तरह के कई सर्च इंजन कैप्चा कोड का उपयोग करने लगे।

2001 में, PayPal ने इसका उपयोग उपयोगकर्ताओं को किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाने के लिए भी किया।

लुईस बोहन की टीम ने 2003 में बताया कि कैप्चा कोड का आविष्कार 1997 में दो टीमों द्वारा किया गया था। जो पहली टीम में है। मार्क डी, लिली ब्रिज मार्टिन पॉपुलेशन, जे बॉर्डर और दूसरी टीम में ईरान रे शीफ, गिल्ली रैनन और ऐलो सोल हैं। इन सभी का मुख्य लक्ष्य वेबसाइट की सुरक्षा को मजबूत बनाना था, जो आज बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है.

कैप्चा कोड के लाभ

कई बार आप इसे हल करते समय काफी परेशान हो जाते हैं। लेकिन इसका फायदा जानकर आज से आपकी सेवा से कोई शिकायत नहीं होगी।

  • तकनीक हमेशा फायदेमंद नहीं होती है क्योंकि इसमें कई सुरक्षा मुद्दे होते हैं। जो उनमें से एक है। वेबसाइट सुरक्षा जिसके लिए इसका उपयोग करके इसे सुरक्षित किया जा सकता है।
  • इस प्रकार के कोड को केवल मनुष्य ही हल कर सकता है, कंप्यूटर या रोबोट नहीं। वे अक्षर और संख्या को मिलाकर बनाए जाते हैं। जिसे रोबोट नहीं पढ़ सकते हैं।
  • जो लोग ब्लॉगिंग का शोक मनाते हैं। वे इसका उपयोग कमेंट बॉक्स में भी करते हैं। जिससे स्पैम पर टिप्पणी नहीं की जा सकी और केवल वास्तविक पाठक ही टिप्पणी कर सके।
  • यह वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि यह मशीन को अकाउंट बनाने की अनुमति नहीं देता है और इसके जरिए BoT से भी बच सकता है। सही कोड डालकर ही आप वेबसाइट पर अकाउंट बना सकते हैं। और इसलिए केवल मनुष्य ही इसका उपयोग करके साइट का उपयोग कर पाएंगे।
  • आजकल ऐसी कई वेबसाइट हैं। जिस पर कंप्यूटर या किसी सॉफ्टवेयर द्वारा ट्रैफिक कलेक्ट करने के लिए फेक आईडी बनाई जाती है। अगर आप इसे रोकना चाहते हैं। इसलिए आईडी बनाते समय कैप्चा कोड का इस्तेमाल किया जा सकता है। ताकि सिर्फ इंसान ही ऐसा न कर सके, कोई मशीन नहीं।

Captcha Code के नुकसान

इसके फायदे तो आप समझ ही चुके होंगे, लेकिन हर चीज के दो पहलू होते हैं। फिर हम इससे कैसे बच सकते हैं? तो चलिए इसके कुछ नुकसान के बारे में जानते हैं, या इस कोड को हल करने की समस्या के बारे में कहते हैं।

  • यह कोड इस प्रकार उत्पन्न होता है। ताकि रोबोट उन्हें पढ़ न सकें, लेकिन कितनी बार इंसान इसे समझ नहीं पाते। इसमें अक्षर और अंक होते हैं। लेकिन वे इस तरह से होते हैं कि आप समाज में नहीं आते कि वे छोटे अक्षर हैं। या बड़ा।
  • सुरक्षा के कारण कोड होते हैं। लेकिन कई बार एक id बनाने में काफी समय लग जाता है. और कई बार लोग चिढ़ भी जाते हैं।
  • आजकल समय की कमी है। जिसकी वजह से ऐसे बहुत से लोग हैं। कोड के कारण ही वेबसाइट विजिट की जाती है। लेकिन उस पर अपना अकाउंट न बनाएं। इससे वेबसाइट की सुरक्षा बनी रहती है। लेकिन यातायात पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

निष्कर्ष

ऐसा लगता है कि कोई सही समाधान नहीं है। कैप्चा की हर नई पीढ़ी के साथ, नई पीढ़ी के बॉट होते हैं। आप उनसे बचाने के लिए जितने अधिक परिष्कृत एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं, वे उतने ही स्मार्ट होते जाते हैं। लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि कैप्चा पूरी तरह से बेकार है और सिर्फ उपयोगकर्ताओं को परेशान करता है? नहीं, विचार अभी भी अच्छा है। यहां तक ​​कि साधारण कैप्चा भी सबसे आदिम बॉट्स के लिए एक महत्वपूर्ण बाधा का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमें इससे वंचित नहीं रहना चाहिए, लेकिन कृपया ध्यान दें कि कैप्चा आपको और / या आपके उपयोगकर्ताओं को किसी पृष्ठ, ब्राउज़र एक्सटेंशन, या मिताली भजन में शामिल किसी तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट द्वारा डेटा / क्रेडेंशियल रिसाव के बारे में सुरक्षा नहीं करता है, या मिताली भजन को ट्रिगर किया जा सकता है।

Leave a Comment