बल्ब का आविष्कार किसने किया || बल्ब का आविष्कार कब किया था

 सबसे पहले मैं एक सवाल पूछता हूं, आज आप अपने आस-पास तरह-तरह की रोशनी देखते हैं, जो अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बल्ब का आविष्कार किसने किया जिससे आज हमारे जीवन में रोशनी आई? आ गया है?

बल्ब का आविष्कार किसने किया || बल्ब का आविष्कार कब किया था
बल्ब का आविष्कार किसने किया था 

आपको पता हो या न हो, तो इन दोनों ही मामलों में यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और मजेदार होने वाली है क्योंकि इस पोस्ट में हम बल्ब के आविष्कारक के साथ-साथ कुछ रोचक जानकारी भी देंगे। आपके लिए लाभदायक हो।

तो आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक अच्छी तरह से और ध्यान से पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी को विस्तार से और बेहतर तरीके से समझ सकें।

>>टेलीफोन का अविष्कार किसने किया || टेलीफोन का अविष्कार कब किया

एक बल्ब क्या है?

वैसे आपको बल्ब के बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप सभी बल्ब के बारे में बहुत अच्छे से जानते होंगे और आप सभी ने बल्ब को बहुत अच्छे से देखा होगा.

बल्ब को एक युक्ति कहा जा सकता है कि अगर हम इसे बिजली या करंट से जोड़ते हैं, प्रकाश उत्पन्न करते हैं या प्रकाश प्रदान करते हैं। यानी जहां कहीं भी करंट है, वहां आप बल्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

>>मोटरसाइकिल का अविष्कार किसने किया || मोटरसाइकिल का अविष्कार कब किया

बल्ब का आविष्कार किसने किया?

बल्ब का आविष्कार अमेरिकी वैज्ञानिक और व्यवसायी थॉमस अल्वा एडिसन ने किया था। अमेरिका के महान वैज्ञानिक कहां जाते हैं, उनका जन्म 11 फरवरी, 1847 को हुआ था।

एडिसन ने बल्ब के साथ-साथ ग्रामोफोन, मोशन कैमरा, कार्बन टेलीफोन ट्रांसमीटर आदि सहित कई अन्य आविष्कार किए। हालांकि कई अन्य वैज्ञानिक बल्ब की खोज पर काम कर रहे थे, लेकिन अंतिम सफलता थॉमस अल्वा एडिसन ने हासिल की थी।

>>RADIO का अविष्कार किसने किया || RADIO का अविष्कार कब किया था

बल्ब का आविष्कार कब हुआ था?

बल्ब का आविष्कार वर्ष 1879 में किया गया था, जिसे थॉमस अल्वा एडिसन ने बनाया था और इस खोज को अंजाम देने से पहले उन्हें कई असफलताओं का सामना करना पड़ा था, लेकिन उनके निरंतर प्रयासों के कारण उन्हें 1879 में एक दिन सफलता मिली।

बल्ब के आविष्कार से पहले लोग मोमबत्ती और दीयों का उपयोग रोशनी के लिए करते थे, लेकिन इसका उपयोग करना बहुत मुश्किल था और उनका रखरखाव भी मुश्किल था, लेकिन बल्ब के आविष्कार के बाद सब कुछ आसान हो गया।

इसी खोज के कारण आज हमें हजारों-लाखों प्रकार के प्रकाश आदि देखने को मिलते हैं और यह सब इसी खोज के कारण संभव हुआ है।

>>साइकिल का आविष्कार किसने किया || साइकिल का आविष्कार कब किया था?

बल्ब का आविष्कार कैसे हुआ?

अब तक हम जानते हैं कि बल्ब का आविष्कार किसने किया था और आशा है कि आपको हमारे द्वारा अब तक साझा की गई जानकारी पसंद आई होगी और अब हम बल्ब की खोज के पीछे की कहानी जानते हैं।

अगर हम बिजली से प्रकाश की बात करें तो यह विचार वर्तमान से 200 साल पहले एक अंग्रेजी रसायनज्ञ हम्फ्री डेवी के दिमाग में आया था और उन्होंने सबसे पहले यह बताया था कि बिजली के तारों में करंट कब प्रवाहित होता है। तो यह गर्म हो जाता है और प्रकाश पैदा करता है।

लेकिन उनके द्वारा बनाए गए उपकरणों ने कुछ समय के लिए ही प्रकाश दिया और इस कमी के कारण उन्हें सफलता नहीं मिली, उसके बाद अमेरिकी वैज्ञानिक थॉमस अल्वा एडिसन ने 1879 में कार्बन फिलामेंट लाइट बल्ब का आविष्कार किया और इसे दुनिया के सामने पेश किया।

कई लोग यह भी उल्लेख करते हैं कि कई वैज्ञानिकों, लगभग 20 वैज्ञानिकों ने बल्ब की खोज करने की कोशिश की, लेकिन कुछ दोष के कारण वे सफल नहीं हुए और एडिसन ने बल्ब को पूरी तरह से खोज लिया था। . इसी कारण से बल्ब के आविष्कार का पूरा श्रेय एडिसन को दिया जाता है।

पहला बल्ब बनाने में एडिसन को लगभग मृत वर्षों का समय लगा और उसका बल्ब 13 घंटे से अधिक समय तक चला। इस बल्ब का फिलामेंट कार्बोनेटेड धागे से बनाया गया था।

>>मोबाइल का आविष्कार किसने किया || मोबाइल का आविष्कार कब किया?

एलईडी बल्ब का आविष्कार किसने किया था?

दुनिया के पहले LED बल्ब का आविष्कार 1962 में Nick Holonyak ने किया था। Nick Holonyak एक इंजीनियर थे जो US में एक General Electric कंपनी के लिए काम करते थे। वर्तमान में एलईडी बल्ब पूरी दुनिया में बहुत पसंद किए जाते हैं और उपयोग किए जाते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको हमारी साझा की गई जानकारी पसंद आई होगी और अब आपको बल्ब के आविष्कार के बारे में पूरी जानकारी मिल गई है और वर्तमान में आप जानते हैं कि हमारे जीवन में बल्ब कितना महत्वपूर्ण है।

अगर आपको बल्ब के अविष्कार पर हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और साथ ही अगर आपको हमारी पोस्ट से जुड़ी कोई शंका हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।


Leave a Comment