क्या 3 मई को लॉक डाउन खत्म होगा या नहीं

आपके मन में एक ही बात बहुत परेशान करता होगा की कोरोना के कारण 3 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन ख़त्म होगा या नहीं

कोरोना वाइरस के कारण भारत देश में लॉकडाउन की मियाद को बढ़ाकर 3 मई तक कर दी गई है.माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान से पहले कई राज्य सरकारों ने अपने यहां 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाया था, लेकिन केंद्र ने पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन को लागू करने का फैसला किया है. अब सबके मन में सवाल है कि आखिर लॉकडाउन 3 मई को खत्म होगा या नहीं.
क्या 3 मई को लॉक डाउन खत्म होगा या नहीं
Roshan Kumar

दरअसल, देश को संबोधित करते हुए माननीय  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर चुके थे.
सबसे पहले ओडिशा ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ाया था. फिर पंजाब ने 1 मई तक, महाराष्ट्र ने 30 अप्रैल तक, तेलंगाना ने 30 अप्रैल तक, राजस्थान ने 30 अप्रैल तक, कर्नाटक ने दो हफ्ते तक, पश्चिम बंगाल ने 30अप्रैल तक और तमिलनाडु ने 30 अप्रैल तक बढ़ाया. इसके अलावा पूर्वोत्तर के अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और मेघालय भी लॉकडाउन की मियाद को 30 अप्रैल तक बढ़ा चुके हैं. सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा. यानि 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा.’

आप सोचते होंगे की ये मेरे देश में क्या हो रहा है पहले 1 दिन फिर 14 दिन और अब 3 मई तक क्या आगे भी तारीख बढ़ाया जायेगा या लॉक डाउन ख़त्म किया जायेगा तो मैं आपको सूचित कर दूँ कि जबतक ये कोरोना का माहमारी संक्रमण केस ख़त्म नही होती तबतक आपको प्रतीक्षा अर्थात लॉक डाउन का पालन करना पड़ेगा जहाँ जहाँ कोरोना की संक्रमित केस नहीं आएंगे उस जगह को खोलने की कोशिश की जाएगी

फ़िलहाल इन दो ज़िलों में कोविड -19 से जुड़ी एक भी घटना नहीं है.
दो जिले कोट्टयम और इदुक्की को ग्रीन कैटगरी में रखा गया है. इन दोनों जिलों में अभी कोरोना का एक भी मामला नहीं है. 20 अप्रैल के बाद से यहां लॉकडाउन में छूट दी जाएगी.

बता दें कि कोरोना मामले की संख्या देश में लगातार बढ़ती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार(15 अप्रैल) सुबह 8 बजे जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) के अब तक कुल 11,439 मामले सामने आ चुके हैं। पिछले 24 घंटों की बात करें तो देश में कोरोना वायरस के कारण 38 मौतें हुई हैं, वहीं इस दौरान 1076 नए मामले सामने आए हैं। आज MHA की ओर से जारी नई गाइड लाइन के मुताबिक, कई क्षेत्रों को 20 अप्रैल से सशर्त काम करने की अनुमति दी गई है।

Leave a Comment