मोबाइल का आविष्कार किसने और कब किया?

 

मोबाइल का आविष्कार किसने और कब किया?

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि मोबाइल का आविष्कार किसने किया और कब किया इससे संबंधित विस्तार से।

दोस्तों मोबाइल जो आज हर व्यक्ति की जरूरत बनता जा रहा है और अगर यह जरूरत भी बन जाता है तो क्यों नहीं आज के समय में मोबाइल की मदद से सारे काम इतने आसान हो गए हैं।

आज मोबाइल सिर्फ बात करने का जरिया नहीं है, इसकी मदद से आज हर काम आसानी से किया जा सकता है, चाहे वह पैसों का लेन-देन हो या कैमरे से फोटो खींचने की बात हो।

वर्तमान में मोबाइल की मदद से अखबार, कैमरा, वॉलेट, वीडियो गेम, टेलीविजन, किताबें और भी बहुत कुछ किया जा सकता है।

आप में से कई लोग इस पोस्ट को मोबाइल की मदद से पढ़ रहे होंगे तो क्या आपने कभी सोचा है कि इस चीज का आविष्कार किसने किया, अगर आपका जवाब हां है तो इस पोस्ट के अंत तक आपको इस सवाल का जवाब देना होगा।

इसलिए पोस्ट को शुरू से अंत तक बहुत ध्यान से पढ़ें, जिससे आपको इस पोस्ट में बताई गई सभी जरूरी बातों को जानने में आसानी होगी।

मोबाइल क्या है?

आइए अब पहले समझते हैं कि हम किस मोबाइल या फोन का उपयोग करते हैं, फिर आपको बता दें कि यह एक ऐसा उपकरण है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति लाखों मील दूर होने के बावजूद दूसरे व्यक्ति से बात कर सकता है।

यानी इस डिवाइस की मदद से आप एक जगह से दूसरे कोने में बैठे इंसान से बात कर सकते हैं और फिलहाल बात करने के अलावा आप अपने कई काम भी इसकी मदद से पूरा कर सकते हैं.

पहले के समय में मोबाइल फोन का इस्तेमाल सिर्फ बात करने के लिए किया जाता था और दूसरे फीचर भी कम ही देखने को मिलते थे लेकिन आज के समय में आपको बहुत ही कम कीमत में स्मार्टफोन मिल जाता है।

>>FACEBOOK का मालिक कौन है || FACEBOOK की स्थापना कब हुई थी

मोबाइल का आविष्कार किसने किया

दुनिया के पहले मोबाइल फोन का आविष्कार मार्टिन कूपर ने किया था। उनका जन्म 26 दिसंबर 1928 को अमेरिका के शिकागो शहर में हुआ था और वह एक अमेरिकी कंपनी मोटोरोला में इंजीनियर थे।

मार्टिन कूपर 1970 में एक इंजीनियर के रूप में मोटोरोला कंपनी में शामिल हुए और 1973 में दुनिया के पहले फोन का आविष्कार किया। पहले केवल टेलीफोन का इस्तेमाल किया गया था।

यदि आप नहीं जानते कि टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था, तो हम आपको बता दें कि टेलीफोन का आविष्कार अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने 1876 में किया था।

तो दोस्तों अब आपको पता चल ही गया होगा कि मोबाइल का अविष्कार किसने किया और उम्मीद है आपको पोस्ट अब तक पसंद आई होगी लेकिन पोस्ट अभी खत्म नहीं हुई है, आपको पूरी पोस्ट पढ़नी है, आगे हम और भी दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं।

>>HOW TO CREATE TWITTER ACCOUNT IN HINDI || FOR PC AND MOBILE

पहले मोबाइल फोन से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

यहां हम आपको मार्टिन कॉपर द्वारा बनाए गए पहले मोबाइल फोन के बारे में कुछ रोचक जानकारी बताने जा रहे हैं, जो आपको जरूर पसंद आएगी।

  • दुनिया का पहला फोन Motorola कंपनी का था।
  • दुनिया के पहले फोन का नाम Motorola Dyna TAC था।
  • इस मोबाइल का वजन करीब 1.1 किलो था और यह 9 इंच का था।
  • इस मोबाइल फोन से 30 मिनट तक बात की जा सकती थी।
  • इसे दोबारा चार्ज करने में करीब 10 घंटे का समय लगा।

इस मोबाइल की कई खामियों के कारण इस पर एक दशक तक काम किया गया और 1983 में मोटोरोला कंपनी ने लोगों के लिए मोबाइल लॉन्च किया, जिसके बारे में इसने कुछ दिलचस्प जानकारी दी।

  • इस मोबाइल का नाम Motorola Dyna TAC 8000X था।
  • इस फोन की बैटरी करीब 6 घंटे तक चली।
  • इस फोन के जरिए 30 मिनट तक बात की जा सकती थी।
  • इस फोन में करीब 30 लोगों के कॉन्टैक्ट सेव किए जा सकते थे।
  • इसकी कीमत करीब 2.80 लाख रुपये थी।

इस तरह आप समझ सकते हैं कि कोई फीचर न होने के बावजूद पहले फोन की कीमत कितनी थी और आज के समय में हमें बहुत ही कम कीमत में अच्छे स्मार्टफोन मिलते हैं। इससे पता चलता है कि मोबाइल टेक्नोलॉजी का कितना विकास हो चुका है।

>>ई-रूपी (E-RUPI) क्या है || यह कैसे काम करता है, पूरी जानकारी हिंदी में

भारत में मोबाइल फोन कब आया?

मोटोरोला डायना टीएसी 8000X के बनने के लगभग 12 साल बाद 1995 में भारत में मोबाइल फोन आए। उसके बाद ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) की स्थापना 1997 में दूरसंचार की सेवाओं का विस्तार करने के लिए की गई थी।

भारत में पहली मोबाइल सेवा किसने शुरू की?

भारत में मोबाइल फोन के आने के प्रयास 1994 में शुरू किए गए थे, यह प्रयास भारत में बड़े उद्यमी भूपेंद्र कुमार मोदी ने किया था और भारत में पहली मोबाइल सेवा उनकी कंपनी मोदी टेल्स्ट्रा ने शुरू की थी।

उनकी कंपनी का नाम बाद में बदलकर स्पाइस मोबाइल कर दिया गया और पहली कॉल कोलकाता से दिल्ली के लिए उनकी कंपनी के नेटवर्क पर की गई।

अब तक का सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन कौन सा है?

इतिहास में अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला फोन Nokia 1100 है, जिसने केवल 5 वर्षों में 250 मिलियन से अधिक सेट बेचे।

>>HOW TO CREATE PINTEREST ACCOUNT IN HINDI

दुनिया का पहला स्मार्टफोन कौन सा था?

दुनिया का पहला स्मार्टफोन एरिक्सन जीएस88 का पेनेलोप मॉडल था जो 1997 में आया था।

दोस्तों यह हमारा लेख था, जिसने मोबाइल का आविष्कार किया और इसे पढ़ने के बाद आपको इस प्रश्न के बारे में और साथ ही और भी रोचक जानकारी पता चली होगी।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें।

>>HOW TO DELETE INSTAGRAM ACCOUNT IN HINDI || TEMPORARY AND PERMANENTLY

Leave a Comment